25 बुद्धिमानी पहेलियाँ उत्तर सहित | Peheli

आपके लिए 25 बुद्धिमानी पहेलियाँ लेकर आया हूँ। नीचे दी गई हर पहेली के साथ उत्तर भी दिया गया है। आप इन्हें पढ़ें और खुद से हल करने का प्रयास करें:

पहेली एक महिला ने उसके बगीचे में तीन पेड़ों को पौधों से लगा दिया। एक पेड़ में 5 सेब थे, दूसरे पेड़ में 3 अमरूद थे और तीसरे पेड़ में 2 पपीते थे। उसे 8 फल कैसे तय करने की जरूरत है?

उत्तर – उस महिला ने उसके बगीचे में तीन पेड़ों को पौधों से लगा दिया था। पेड़ों की संख्या से फलों की संख्या की गिनती करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उन्होंने पौधे नहीं लगाए थे।

पहेली एक पेड़ के पास 50 अमरूद थे। एक दिन रात में 10 चोर आए और सभी अमरूद छुरी मारकर ले गए। लेकिन सबसे बड़ा हैरान करने वाली बात यह है कि पेड़ के पास बाद में 50 अमरूद फिर से उग आए। कैसे?

उत्तर – रात को अमरूद छुरी मारकर नहीं, पेड़ के पास उगते हुए अमरूद फिर से आ गए थे।

पहेली एक दूधवाला रोज़ाना 10 लीटर दूध लेकर आता है। एक दिन वह अपना गिलास भूल गया और उसे वापस जाना पड़ा। उसने केवल 3 गिलास दूध ही कैसे लिये?

उत्तर – वह दूधवाला रोज़ाना 10 लीटर दूध लेता है, तो उसने अपने दूध के 3 गिलास ही लिए , बाकी गिलास उसके ग्राहकों ने खरीद लिए ।

पहेली एक आदमी अपने घर के बाहर खड़ा था। उसके पास दो गोलू थे, जिनमें एक दोस्त भी था। फिर भी उसने अकेले ही रहते हुए आत्महत्या कर ली। क्यों?

उत्तर – यह एक साइकिल है। आदमी अपने घर के बाहर साइकिल के साथ खड़ा था और दो गोलू उसके साइकिल के पैडल थे और एक गोलू उसके दोस्त का था। इसलिए, उसने अपने आत्महत्या करने के लिए दोस्त की मदद नहीं की।

पहेली: एक मित्र के साथ बातचीत करते करते, उसने कहा, “मैं अपने जन्मदिन को 10 दिन पहले ही बनाता हूँ।” वह इसको कैसे संभव कर सकता है?

उत्तर – उसका जन्मदिन 31 दिसंबर को है और उसने यह दिसंबर के 21 दिन पहले बताया था।

पहेली एक ताले के भीतर 5 भूत हैं। देखिए कौन सा भूत ताले के बाहर है?

उत्तर – पहेली में कहा गया है कि “ताले के भीतर 5 भूत हैं”, इसलिए कोई भी भूत ताले के बाहर नहीं है। सभी भूत ताले के भीतर हैं।

पहेली एक नदी पार करने के लिए एक मंदिर के पास एक पत्थर था। मंदिर के पूजारी ने कहा, “अगर आप एक प्राकृतिक प्रकार में यात्रा करते हैं, तो आप इस पत्थर को उठा कर नदी पार कर सकते हैं।” मंदिर के पास वह प्राकृतिक प्रकार क्या था?

उत्तर – प्राकृतिक प्रकार का अर्थ है किसी वस्तु को बिना किसी औज़ार के उठाना। इसलिए, वह प्राकृतिक प्रकार है जिसके साथ यात्रा किया जा सकता था।

पहेली एक बिल्कुल सीधी सड़क है, जिसमें दो घरेलू जानवर हैं और दो जंगली जानवर हैं। एक जंगली जानवर दो घरेलू जानवरों से बड़ा है, और एक घरेलू जानवर दो जंगली जानवरों से बड़ा है। कौनसा जानवर किसी भी समय सड़क पार कर सकता है?

उत्तर – कोई भी जानवर सड़क पार कर सकता है क्योंकि वह सड़क है, और जानवर उस पर चल सकते हैं। पहेली में यह नहीं कहा गया है कि किसी जानवर को सड़क पार करने की इजाज़त नहीं है।

पहेली एक बार एक किसान ने 13 सेकंड में 3 बीज उगाए। तो उसके अनुसार एक बीज कितने सेकंड में उगेगा?

उत्तर – एक बीज भी 13 सेकंड में ही उगेगा, क्योंकि किसान ने उन तीन बीजों को एक साथ उगाया था, इसका अर्थ है कि उसने समय को तीन बार नहीं बढ़ाया।

पहेली एक शेर अपने बिल में एक कबूतर को पकड़ने की कोशिश कर रहा था। लेकिन वह कबूतर उसे बार-बार बच जाता था। आप बता सकते हैं क्यों?

उत्तर – यह एक विचारशील पक्षी था, और उसने खुद को बिल के ऊपर एक तलवार के साथ रखा था, जिससे कबूतर को बिल में प्रवेश करने में असमर्थ हो गया। शेर के बिल के अंदर उसके दोस्त दो अन्य शेर भी थे, जो कबूतर को देखने के बाद उसे भी बचा लेते थे।

पहेली एक बूढ़ा व्यक्ति सिर्फ बारह कदम ही चल सकता था। वह एक दिन अपने घर से निकला, 30 कदम चला और फिर उसी दिशा में अपने घर की तरफ लौट आया। उसने एक बार भी मुड़ा नहीं। कैसे हो सकता है?

उत्तर – वह अपने घर के गेट के पास से ही निकला और उसी गेट पर वापस आ गया। उसे बारह कदम चलने की आवश्यकता नहीं थी, क्योंकि वह अपने घर के अंदर ही था।

पहेली एक छोटे से गांव में 5 सिंगल महिलाएं रहती थीं। सभी के नाम थे: बटीया, जूली, टूली, रूली और दूली। एक दिन, उनमें से एक की शादी हो गई। शादी हुई किसकी थी?

उत्तर – इस पहेली में छल किया गया है। पहेली में कहा गया है कि सभी महिलाएं “सिंगल” थीं, इसका अर्थ है कि शादी किसी की नहीं हुई थी।

पहेली एक बच्चा अपनी माँ को कहता है, “माँ, मैं आपके पेट में कैसे पहचान सकता हूँ कि मैं लड़का हूँ या लड़की?” माँ ने कहा, “बेटा, तुम अगले 9 महीने मुझसे यह पूछ सकते हो।” बच्चे ने कैसे पता किया?

उत्तर – बच्चे ने कहा कि उसने अपनी माँ से पूछा था, तो उसने पेट में कैसे होने का पता नहीं था। इसलिए बच्चे ने पता नहीं किया, बल्कि यह एक बैग की पहेली थी।

पहेली दोनों औरतें बिल्कुल एक जैसी दिखती हैं, उनमें से एक माँ और दूसरी दादी है। उनके दोनों हाथ बांये हैं। तो आप बता सकते हैं कौनसी माँ है?

उत्तर – वह दो औरतें एक साथ दिखती हैं क्योंकि वह एक ही महिला है – वह माँ है, और उसके बच्चे ने उसे दादी बुलाने के लिए कहा था।

पहेली – एक किसान के पास 5 गाय और 4 बकरी हैं। उनमें से 3 गाय और 2 बकरी मर गई। अब किसान के पास गाय-बकरी कितने बचे?

उत्तर – उनमें से जितनी भी गाय और बकरी मर गई, वे उसके पास ही रहेंगी। इसलिए, 5 गाय और 4 बकरी के अलावा कुछ बचा नहीं।

पहेली – एक पुलिसवाला बिना किसी यात्रा के 5 मिनट में एक अपराधी को पकड़ता है। कैसे?

उत्तर – अपराधी को पकड़ा नहीं गया था, पुलिसवाले को 5 मिनट में पकड़ते हुए दिखाया गया था।

पहेली एक ताले के पास दो बकरीयाँ हैं, और एक पड़ाव खुला है। आप कैसे देख सकते हैं कि यहां पर सिंगल बकरी चली थी?

उत्तर – अगर सिंगल बकरी चली होती, तो ताले के पास दो बकरीयाँ नहीं होती।

पहेली एक आदमी अपने घर के बाहर सड़क पर खड़ा था। उसके पास दो घरेलू जानवर थे, जो एक दूसरे से बड़े थे। फिर भी उसने अकेले ही रहते हुए आत्महत्या कर ली। क्यों?

उत्तर – उसका घर जेल था, और दो घरेलू जानवर उसके साथी बंदी थे। उन्होंने अकेले ही रहते हुए आत्महत्या कर ली क्योंकि वह जेल में अकेले रहने की कठिनाई से निपट नहीं सकता था।

पहेली एक दूकानदार की दुकान से एक चोर एक ही बार में तीन बार सामान चुरा लेता है। दूकानदार अपनी दुकान में अपनी प्रतिरक्षा में एक दिन बदलता है। फिर भी चोर उसके सामान को चुरा लेता है। यह कैसे हो सकता है?

उत्तर – दूकानदार को अपनी प्रतिरक्षा में बदलने से कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि वह तीन अलग-अलग बार बदल रहा है और चोर हर बार अलग सामान चुरा रहा है।

पहेली एक ताले के पास तीन बंद हुए ताले थे। उनमें से दो ताले खोल दिए गए थे। फिर भी, एक बन्द ताला बचा हुआ था। कैसे?

उत्तर – उन तीन तालों में से दो ताले खोल दिए गए थे, लेकिन तीसरे ताले की कुंजी उसी ताले में छिपी थी जिसे खोलना बाकी था।

पहेली एक जंगल में एक व्यक्ति जा रहा था। वह अपने कुत्ते को साथ लेकर जा रहा था। रास्ते में उसने एक पक्षी देखा, जो खाली एक पैर से उड़ रहा था। व्यक्ति ने पक्षी को देखा और कहा, “यह देखने में बहुत अजीब दिख रहा है!” फिर उसने अपने आप से पूछा, “क्या मुझे जंगल में बहुत दूर जाना चाहिए या वापस जाना चाहिए?” क्यों?

उत्तर – व्यक्ति को वापस जाना चाहिए। क्योंकि उसके पास एक पक्षी है जिसका एक पैर नहीं है, जो जंगल के बाहर उड़ने में समर्थ नहीं होगा।

पहेली एक गाँव में एक खास जगह थी जहाँ बिल्कुल सटीक नहीं बताया जा सकता था कि वह गाँव किस दिशा में है। क्यों नहीं?

उत्तर – वह गाँव वहीं था जहाँ वह जगह थी, और वह वहीं दिशा थी जिसमें गाँव था। सटीक नहीं बताया जा सकता था क्योंकि दिशा के दृष्टिकोण में किसी एक विशिष्ट स्थान को स्थानांतरित करने से वह जगह दूसरी दिशा में बदल जाती थी।

पहेली एक बिलकुल सीधी सड़क पर, एक बंद गेट है जिसमें एक लॉक लगा है। गेट के दाईं और बाईं ओर दो-दो चाबियाँ हैं। एक दिन, एक व्यक्ति आया और दायीं ओर का चाबी से गेट खोल दिया, फिर बाईं ओर का चाबी से फिर से बंद कर दिया। फिर भी, गेट नहीं बंद हुआ। इसका यह मतलब क्या है?

उत्तर – व्यक्ति ने दायीं ओर की चाबी से गेट खोला था, जिससे गेट खुल गया। फिर उसने बाईं ओर की चाबी से फिर से बंद किया, लेकिन बिना चाबी को बदले गेट बंद नहीं होता। बिना चाबी को बदले बंद करने के लिए दायीं ओर का चाबी से ही गेट को बंद करना होगा।

पहेली एक राजा ने अपने वजीर से कहा, “अगर आप इतना समझदार हैं तो आपको मुझे यह बताएं कि बिना हड्डियों और मांस के एक घर कैसे बनाया जा सकता है?” वजीर ने क्या उत्तर दिया?

मजेदार पहेलियां | #funny paheliyan | #brainteaser | #दिमागी पहेलियाँ | Paheli in hindi | puzzle | Paheli with answer – Majedar paheli (grupahelios.com)

उत्तर – वजीर ने कहा, “एक घर बिना हड्डियों और मांस के बनाया जा सकता है, क्योंकि वह घर हो सकता है पेपर का घर।”

पहेली एक चुटकुले बोलने वाला गुलाम की शादी हो रही थी। राजा ने कहा, “अगर तुम कल शादी के दिन भी गलती करोगे, तो मैं तुम्हें जिंदगी भर गुलामी में रख दूँगा।” गुलाम ने क्या जवाब दिया?

उत्तर – गुलाम ने कहा, “मुझे जिंदगी भर गुलामी में रख दो, क्योंकि मैं तो चुटकुले ही बोलता हूँ!”

Leave a Comment